खुशखबरी! 29 जून से शुरू होगी बाबा अमरनाथ यात्रा; इस दिन से कर पाएंगे एडवांस रजिस्ट्रेशन…..

देहरादून: खुशखबरी! 29 जून से शुरू होगी बाबा अमरनाथ यात्रा; इस दिन से कर पाएंगे एडवांस रजिस्ट्रेशन
लोकसभा चुनाव के बाद प्रशासन का पूरा फोकस श्री बाबा अमरनाथ यात्रा पर हो जाएगा। इस बार अमरनाथ की यात्रा 29 जून से शुरू हो रही है। इसके लिए एडवांस पंजीकरण 15 अप्रैल से शुरू हो जाएगा। अब कहा जा रहा है कि बैंकों की शाखाओं की लिस्ट जल्द जारी होगी।

अबकी बार गुफा से बाबा की आरती का लाइव प्रसारण जुलाई के महीने में होगा।इस साल की श्री बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए एडवांस पंजीकरण (Amarnath Yatra Advance Registration) 15 अप्रैल से शुरू होगा। बाबा अमरनाथ की यात्रा 29 जून से शुरू हो रही है जो रक्षा बंधन वाले दिन 19 अगस्त को संपन्न होगी। लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Chunav 2024) संपन्न होने के बाद प्रशासन का सारा ध्यान श्री अमरनाथ यात्रा को लेकर केंद्रित हो जाएगा

जल्द जारी होगी बैंकों की शाखाओं की लिस्ट
श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड (Shri Amarnath Ji Shrine Board) जल्द ही एडवांस पंजीकरण के लिए अधिकृत किए जाने वाले बैंकों की शाखाओं की विस्तार से जानकारी उपलब्ध करवाएगा। चूंकि पंजीकरण के लिए स्वास्थ्य प्रमाणपत्र जरूरी है। इसलिए देश भर के राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में स्वास्थ्य प्रमाणपत्र बनने वाले अस्पतालों व डॉक्टरों की टीमों की सूची जारी की जाएगी।

पवित्र गुफा से आरती का लाइव प्रसारण जुलाई में संभव
आम तौर पर पंजाब नेशनल बैंक, यस बैंक और जम्मू कश्मीर बैंकों की करीब साढ़े पांच सौ शाखाओं से पंजीकरण करने की व्यवस्था होती है। बोर्ड जल्द ही ग्रुप पंजीकरण के लिए दिशा-निर्देश जारी करेगा। साथ ही ऑनलाइन पंजीकरण को भी खोला जाएगा। इस साल भी बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा से आरती का लाइव प्रसारण जुलाई के महीने में होगा।

श्री अमरनाथ यात्रा के दौरान उपलब्ध करवाई जाने वाली विभिन्न सेवाओं के लिए टेंडर की प्रक्रिया भी शुरू करेगा। इसमें टेंट लगाने, दुकानें लगाने, पोनी, पालकी, पिट्ठू आदि की सेवाएं शामिल होंगी। श्री बाबा अमरनाथ यात्रा के श्रद्धालुओं के लिए हेलिकॉप्टर की सेवा की ऑनलाइन बुकिंग (Amarnath Online Booking) की घोषणा बाद में की जाएगी।