उत्तराखंड में हरिद्वार लोकसभा सीट से निर्दलीय उमेश कुमार की कमाई 41 लाख, 75 करोड़ की संपत्ति है पति-पत्नी नाम…..

हरिद्वार: हरिद्वार लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे खानपुर के विधायक उमेश कुमार की अचल संपत्ति के मूल्य में बढ़ोतरी हुई, जबकि बैंकों में जमा राशि घटी

हरिद्वार लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे खानपुर क्षेत्र के विधायक उमेश कुमार की कमाई वित्तीय वर्ष 2022-23 में 41.12 लाख रुपये रही। उन्होंने यह ब्यौरा अपने आयकर रिटर्न के मुताबिक भारत निर्वाचन आयोग को सौंपा है। उमेश कुमार और उनकी पत्नी सोनिया कुमार के पास कुल 75.45 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति है।

इससे पहले जब वह वर्ष 2022 का विधानसभा चुनाव लड़े थे तो उमेश और उनकी पत्नी सोनिया के पास करीब 62.25 करोड़ रुपये की संपत्ति थी। हालांकि, यह बढ़ोत्तरी उनकी अचल संपत्ति के मूल्य में हुए इजाफे के चलते हुई है, जबकि उनकी चल संपत्ति में बीते चुनाव की अपेक्षा लगभग 94 लाख रुपये की कमी आई है।

कुमार दंपती और उनके बेटों के नाम पर चल संपत्ति का विवरण।
लोकसभा चुनाव के नामांकन के दौरान भारत निर्वाचन आयोग में जमा कराए गए शपथ पत्र के मुताबिक निर्दलीय प्रत्याशी उमेश कुमार की विभिन्न बैंकों में जमा राशि 36.65 लाख रुपये है।

जबकि उनकी पत्नी के बैंक खातों में 44.83 लाख रुपये जमा हैं। इसके अलावा कुमार दंपती के बेटे दक्ष और देवांश की जमा राशि क्रमशः 31.54 हजार और 9.17 लाख रुपये है। उमेश कुमार ने अपने हाथ में 14.87 लाख रुपये और उनकी पत्नी ने 14.89 लाख रुपये कैश दिखाया है।

कुमार दंपती के बेड़े में हैं लैंड क्रूजर, रेंज रोवर, ऑडी, जैगुआर और मर्सिडीज जैसी कारें
हरिद्वार लोकसभा सीट से निर्दलीय प्रत्याशी उमेश कुमार और उनकी पत्नी के पास कुल 16 वाहन हैं। जिनमें लैंड क्रूजर, मर्सिडीज, लैंड रोवर,ऑडी, वैनिटी वैन, बस, जिप्सी और ट्रैक्टर तक शामिल हैं। उमेश के पास करीब 12 लाख रुपये के स्वर्ण आभूषण हैं, जबकि उनकी पत्नी के पास 1.21 करोड़ रुपये के मूल्य के स्वर्ण आभूषण हैं।

कुमार दंपती के पास है 68 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति
उमेश कुमार और उनकी पत्नी के नाम पर अच्छी खासी संख्या में जमीन, फ्लैट, भवन आदि हैं। दोनों के पास कुल मिलाकर 68 करोड़ रुपये से अधिक की अचल संपत्ति है। हालांकि, दोनों पर करीब 1.15 करोड़ रुपये का बैंक ऋण भी है। इसमें 27.99 लाख रुपये का ऋण उमेश कुमार पर है और उनकी पत्नी पर ऋण की राशि लगभग 87.32 लाख रुपये है।

निर्दलीय प्रत्याशी उमेश कुमार और उनकी पत्नी की अचल संपत्ति का विवरण।
उमेश पर दर्ज हैं 03 मुकदमे, कोर्ट सजा भी दे चुका
भारत निर्वाचन आयोग को उपलब्ध कराए गए ब्योरे के मुताबिक उमेश कुमार पर 03 मुकदमे दर्ज हैं। सभी मामले न्यायालय में विचाराधीन हैं। वहीं, उमेश कुमार को एक मामले में कोर्ट सजा भी दे चुका है। उन्हें वर्ष 2013 में नैनीताल हाई कोर्ट ने एक मामले में अवमानना का दोषी माना था। जिस पर उन्हें रजिस्ट्रार जनरल के कार्यालय में सुबह 11 बजे पेश होकर एक घंटे कुर्सी पर बैठने की सजा दी गई थी।

कृषि, मीडिया सलाहकार और लाभांश हैं उमेश की आय के स्रोत
उमेश कुमार ने अपनी आय के स्रोत के रूप में कृषि, मीडिया सलाहकार और फर्मों से मिलने वाला लाभांश दर्ज किया है। निर्दलीय प्रत्याशी उमेश कुमार की पत्नी ने अपनी आय ने अपनी आय के स्रोत कृषि व फर्मों से मिलने वाले लाभांश को दर्ज किया है।