उत्तराखंड में दो सीट पर कांग्रेस आज करेगी प्रत्याशियों की घोषणा, दिल्ली में हुआ नामों पर मंथन……

देहरादून: हरिद्वार और नैनीताल-ऊधम सिंह नगर संसदीय सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशियों की घोषणा बुधवार को होगी। कांग्रेस प्रदेश की पांच में से तीन संसदीय सीटों अल्मोड़ा टिहरी और गढ़वाल सीट पर प्रत्याशी घोषित कर चुकी है। दो सीटों हरिद्वार और नैनीताल-ऊधम सिंह नगर में पेंच फंसा हुआ है।

नई दिल्ली में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी मुख्यालय में कुमारी सैलजा ने प्रदेश के नेताओं के साथ बैठक की।हरिद्वार और नैनीताल-ऊधम सिंह नगर संसदीय सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशियों की घोषणा बुधवार को होगी। नई दिल्ली में मंगलवार को कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई, लेकिन इसमें उत्तराखंड पर चर्चा नहीं हुई। यद्यपि, प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा के साथ बैठक में प्रदेश की इन दोनों सीटों पर प्रत्याशियों को लेकर मंथन किया गया।कांग्रेस प्रदेश की पांच में से तीन संसदीय सीटों अल्मोड़ा, टिहरी और गढ़वाल सीट पर प्रत्याशी घोषित कर चुकी है। दो सीटों हरिद्वार और नैनीताल-ऊधम सिंह नगर में पेंच फंसा हुआ है।

बैठक में समीकरण पर चर्चा
मंगलवार को नई दिल्ली में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी मुख्यालय में प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा ने प्रदेश के नेताओं के साथ बैठक की। बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष करन माहरा, नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य एवं पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एवं केंद्रीय चुनाव समिति के सदस्य प्रीतम सिंह उपस्थित रहे। इस अवसर पर दोनों सीटों के सामाजिक और राजनीतिक समीकरण पर मंथन हुआ।

हरिद्वार सीट पर दिग्गजों के नाम पर मंथन
हरिद्वार सीट पर टिकट के दावेदारों में सम्मिलित प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष करन माहरा ने पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत का समर्थन किया। पार्टी ने अपने सर्वे के अनुसार पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत और पूर्व कैबिनेट मंत्री डा हरक सिंह रावत के नाम पर भी मंथन किया गया। पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत इस सीट पर अपने पुत्र वीरेंद्र रावत का समर्थन कर रहे हैं, लेकिन पार्टी सूत्रों के अनुसार कोई विशेष अड़चन नहीं आई तो सहमति हरीश रावत के नाम पर बन सकती है।

नैनीताल सीट पर इन नामों पर मंथन
वहीं नैनीताल-ऊधम सिंह नगर सीट पर नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य, उपनेता प्रतिपक्ष भुवन कापड़ी, पूर्व विधायक रणजीत रावत, पूर्व सांसद महेंद्रपाल में से किसी एक नाम पर मुहर लग सकती है। बताया जा रहा है कि कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बुधवार शाम लगभग चार बजे होने वाली बैठक में प्रदेश की दोनों सीटों पर प्रत्याशियों के नाम पर मुहर लग जाएगी। बुधवार को ही प्रत्याशियों के नाम की घोषणा भी की जाएगी। उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव पहले चरण में ही हैं। बुधवार से प्रदेश की पांच सीटों के लिए नामांकन प्रारंभ होंगे।