उत्तराखंड में हाईकोर्ट के निर्देश के बाद एक्शन में पुलिस, नैनीताल में ट्रैफिक जाम से बचाव को बनाया ये प्लान……

नैनीताल: नैनीताल में सबसे बड़े पार्किंग क्षेत्र फ्लैट्स मैदान के एक हिस्से की पार्किंग की अधिकतम क्षमता केवल 250 वाहनों की है। कुछ को छोड़कर अधिकांश होटलों में पार्किंग की सुविधा नहीं है। इसलिए पर्यटक अपने वाहन सड़क पर पार्क कर देते हैं।

सरोवर नगरी नैनीताल में सप्ताहांत और छुट्टियों के मौसम में पर्यटकों की भारी भीड़ उमड़ने के दौरान यातायात की बिगड़ती स्थिति का स्वत: संज्ञान लेते हुए जिला प्रशासन को समस्या का स्थायी समाधान खोजने का निर्देश दिया है। कोर्ट ने कहा कि डीएम और एसएसपी परिवहन विभाग की सहायता से पर्यटक वाहनों को हल्द्वानी और भवाली से नैनीताल में प्रवेश करने की कालाढूंगी रोड से बाहर निकलने की अनुमति दे सकते हैं।

कोर्ट ने दोनों अधिकारियों को स्टेटस रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए हैं। वहीं, इसके बाद पुलिस ने प्लान तैयार किया मुख्य न्यायाधीश रितु बाहरी और न्यायमूर्ति राकेश थपलियाल की खंडपीठ ने कहा कि लेक सिटी में विशेषकर सप्ताहांत व लंबे अवकाश पर दो हजार से अधिक छोटे मोटर वाहनों का भारी यातायात देखा जा रहा है।

नैनीताल में सबसे बड़े पार्किंग क्षेत्र फ्लैट्स मैदान के एक हिस्से की पार्किंग की अधिकतम क्षमता केवल 250 वाहनों की है। कुछ को छोड़कर अधिकांश होटलों में पार्किंग की सुविधा नहीं है। इसलिए पर्यटक अपने वाहन सड़क पर पार्क कर देते हैं।वाहनों के धुएं, जलते क्लच प्लेट, लगातार हॉर्न बजाने और वाहनों की अव्यवस्था के कारण होने वाला वायु और ध्वनि प्रदूषण नैनीताल के निवासियों और पर्यटकों के लिए भी बहुत असुविधा का कारण बनता है। कोर्ट ने डीएम और एसएसपी को व्यक्तिगत रूप से या वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये पेश होने का निर्देश देते हुए मामले कि अगली सुनवाई के लिए दो अप्रैल कि तिथि नियत की है।

आदेश पर अमल, पर्यटक वाहन, टैक्सियां काठगोदाम से जाएंगी नैनीताल, कालाढूंगी से लौटेंगे

नैनीताल में पर्यटन सीजन में लगने वाले जाम को लेकर पुलिस से ठोस व्यवस्था बनाने के निर्देश के बाद पुलिस यातायात व्यवस्था में बड़ा बदलाव करने की तैयारी कर रही है। रविवार सुबह आठ बजे से सोमवार सुबह आठ तक ट्रायल के तौर पर नैनीताल जाने वाले बाहरी राज्यों के पर्यटक वाहन और टैक्सियां काठगोदाम होते हुए जाएंगी और वापसी में कालाढूंगी होकर आएंगी। यह व्यवस्था अन्य वाहनों के लिए नहीं रहेगी।

एसएसपी प्रह्लाद नारायण मीणा ने बताया कि काठगोदाम से नैनीताल और कालाढूंगी से नैनीताल को जाने वाले बाहरी राज्यों के पर्यटक वाहन व स्थानीय टैक्सियों को काठगोदाम से भेजा जाएगा। ये सभी वाहन नैनीताल पहुंचकर वापसी में कालाढूंगी होते हुए वापस आएंगे।

कहा कि सरकारी वाहन और राज्य के प्राइवेट वाहनों पर यह व्यवस्था लागू नहीं होगी। ये वाहन पूर्व की तरह कहीं से भी नैनीताल जा सकते हैं और किसी भी रास्ते वापस आ सकते हैं। कहा कि ट्रायल सफल रहा तो भविष्य में इस प्लान को लागू किया जाएगा।