उत्तराखंड में नवरात्र के शुभ अवसर पर घोषित हुआ गंगोत्री धाम के कपाट खुलने का समय…..

देहरादून: नवरात्र के पावन पर्व गंगोत्री धाम के कपाटोद्घान का मुहूर्त निकाला गया। 10 मई को श्रद्धालुओं के लिए धाम के कपाट खोल दिए जाएंगे। विश्वप्रसिद्ध गंगोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर 10 मई को 12:25 बजे अभिजीत मुहूर्त और अमृत बेला पर खोले जाएंगे। इस अवसर पर गंगा सहस्त्रनाम पाठ किया जाएगा।इससे पहले मां गंगा की उत्सव डोली मुखवा से 9मई को 12बजकर 20मिंट पर गंगोत्री धाम के लिए रवाना होगी।

भैरव घाटी में रात्रि विश्राम के बाद डोली 10मई सुबह गंगोत्री धाम के लिए रवाना होगी।मंगलवार को श्री पांच गंगोत्री मंदिर समिति के कार्यालय में कपाटोद्घान का मुहूर्त निकाला गया। समिति के अध्यक्ष हरीश सेमवाल व सचिव सुरेश सेमवाल ने प्रेस वार्ता कर कपाटोद्घान के लिए तय मुहूर्त की जानकारी दी।

उत्तराखंड चारधाम यात्रा 2024-
10 मई अक्षय तृतीया को दोपहर को खुलेंगे गंगोत्री धाम के कपाट

• 12 मई को को खुलेंगे विश्व प्रसिद्ध श्री बदरीनाथ धाम के कपाट

• 10 मई को श्री केदारनाथ धाम एवं श्री यमुनोत्री धाम के कपाट खुलेंगे।

गोपेश्वर /रूद्रप्रयाग/उत्तरकाशी: 9 अप्रैल। इस यात्रा वर्ष श्री गंगोत्री धाम के कपाट शुक्रवार 10 मई अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर अपराह्न 12:25 बजे अभिजीत मुहूर्त में खुलेंगे।

प्राप्त जानकारी के अनुसार श्री पांच गंगोत्री मंदिर समिति ने आज शीतकालीन प्रवास स्थल मुखवा ( मुखीमठ) में कपाटोद्वान का मुहूर्त तय किया।

उल्लेखनीय है कि श्री बदरीनाथ धाम के कपाट रविवार 12 मई को प्रात: 6 बजे तथा श्री केदारनाथ धाम के कपाट 10 मई को सुबह 7 बजे खुलेंगे। यमुनोत्री धाम के कपाट भी 10 मई को खुल रहे है। यमुनोत्री मंदिर समिति द्वारा कपाट खुलने का समय तय किया जाना है।

जारी प्रेस विज्ञप्ति में श्री बदरीनाथ- केदारनाथ मंदिर समिति मीडिया प्रभारी डा. हरीश गौड़ ने बताया कि पंच केदार में प्रतिष्ठित द्वितीय केदार मद्महेश्वर जी के कपाट खुलने की तिथि तथा तृतीय केदारनाथ तुंगनाथ जी के कपाट खुलने की तिथि शनिवार 13 अप्रैल बैशाखी के शुभ अवसर पर तय हो जायेगी।