आज 9 अप्रैल का दिन मंगलवार, क्या कहते है आपकी किस्मत के सितारे, जानिए अपना राशिफल…….

मेष
सर्व अमृत, गजकेसरी, सवार्थसिद्धि योग बनने से खर्च सामान्य हो जाएगा और कारोबार की आय में वृद्धि होगी. इससे आपके चेहरे पर ख़ुशी आ जाएगी. कार्यस्थल पर आपको टीम का नेतृत्व करने का अवसर मिल सकता है. नौकरीपेशा व्यक्ति यदि अच्छी कार्य रिपोर्ट बनाए रखना चाहता है तो उसे कार्यस्थल पर सभी के साथ संवाद बनाए रखना होगा. आर्थिक स्तर पर स्थिति बेहतर होगी.

प्यार और जीवनसाथी के साथ आपका भावनात्मक लगाव बढ़ सकता है. विद्यार्थियों को सुबह जल्दी उठकर रिवीजन का काम शुरू कर देना चाहिए. अगर आपको ऐसा करना है तो सुबह याद किया गया पाठ लंबे समय तक दिमाग में रहेगा. परिवार में सबके साथ कहीं घूमने का प्लान बन सकता है. स्वास्थ्य की दृष्टि से दिन सामान्य रहेगा. कलाकारों और खिलाड़ियों को समय का महत्व समझना होगा. अगर आपका बच्चा मोबाइल और टीवी से अपना मनोरंजन करता है तो उसे आउटडोर गेम्स का महत्व समझाएं और खुद भी उसके साथ गेम खेलें।

 

 

 

 

वृषभ
शेयर और मुनाफ़े के बाज़ार में निवेश की योजना बनाने में आपको कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ेगा. नौकरीपेशा जातक के लिए दिन थोड़ा कठिन हो सकता है. एक के बाद एक कार्य सौंपे जा सकते हैं. कार्यक्षेत्र में आपको सावधानी से काम करना होगा. कोई आपके खिलाफ साजिश रच सकता है. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए परिवार में कोई अप्रिय घटना घटित हो सकती है, जिससे सभी लोग दुखी होंगे, परिवार में आपको मानसिक रूप से प्रताड़ित किया जा सकता है.

सेहत के लिहाज से दिन आपके लिए कुछ बेहतर नहीं रहेगा. दूसरों के विवाद नई पीढ़ी के माथे पर होंगे. ऐसा हो सकता है इसलिए आपको लड़ाई-झगड़े से दूर रहना चाहिए. अगर विद्यार्थियों की अपने दोस्तों के साथ प्रतिस्पर्धा है तो भी आपको उनके साथ प्रतिस्पर्धी जैसा व्यवहार करने से बचना चाहिए. अचानक ऑफिशियल यात्रा से आपका तनाव बढ़ सकता है. स्पोर्ट्स पर्सन आपके लिए दिन मुश्किलों भरा रहेगा. आपको अपने प्यार और जीवनसाथी से बात करते समय अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा।

 

 

 

 

मिथुन
व्यापार में आपके अथक प्रयास नए ग्राहकों को आकर्षित करेंगे. ‘जहां कोशिशें ऊंची हों, वहां किस्मत को भी झुकना पड़ता है.’कारोबारी मुनाफा कमा सकेंगे, प्रचार-प्रसार से ज्यादा से ज्यादा लोगों को आपकी दुकान के बारे में पता चलेगा. कार्यस्थल पर आपकी कार्यकुशलता आपको नई ऊंचाइयों पर ले जाएगी. नौकरीपेशा जातक को प्रमोशन मिलने की संभावना है, यह भी संभावना है कि लोग आपका नाम सुझाएंगे.

परिवार में सभी के साथ आपका तालमेल बेहतर रहेगा. अपनी वाणी और व्यवहार के कारण आप परिवार में सबके चहेते बनेंगे. सामाजिक स्तर पर आपके कार्यों से आपका स्वाभिमान बढ़ेगा. आप अपने प्यार और जीवनसाथी के साथ सामंजस्य बनाए रखने में सफल रहेंगे. प्रतियोगी छात्रों को परीक्षा की चिंता रहेगी और राजनीतिक व्यक्तियों को चुनाव की तारीखों की चिंता रहेगी. सेहत में कुछ सुधार हो सकता है।

 

 

 

 

कर्क
अगर आप पारिवारिक बिजनेस में कदम रखने जा रहे हैं तो दोपहर 12.15 बजे से 200 बजे के बीच ऐसा करना आपके लिए बेहतर रहेगा. बिजनेसमैन को अपनी प्रसिद्धि के अनुसार लाभ मिलेगा, आपका काम और नाम टॉप लिस्ट में शामिल होने की संभावना है. आर्थिक स्तर बेहतर होने से आपकी चिंताएं दूर हो जाएंगी, लेकिन दोपहर बाद उतार-चढ़ाव की स्थितियां बनेंगी, जिससे आपकी चिंताएं बढ़ेंगी. अगर नौकरीपेशा व्यक्ति से अनजाने में कोई गलती हो गई है, तो बात बिगड़ने से पहले उसे समय रहते सुधार लें.

परिवार में बुजुर्गों के स्वास्थ्य में सुधार होगा. आपके रुके हुए काम होंगे. सामाजिक स्तर पर कार्य संपन्न होंगे. वर्तमान को जीना जितना जरूरी है उतना ही भविष्य को सुरक्षित करना भी है. इसलिए आप अपने भाई-बहनों की आर्थिक मदद करेंगे और उनकी सुख-सुविधाओं का ख्याल रखेंगे पढ़ाई-लिखाई में आप सफल रहेंगे. जीवनसाथी के साथ प्यार भरी बातें हो सकती हैं. दिन बेहतर रहेगा।

 

 

 

 

 

सिंह
सर्व अमृत, गजकेसरी, सवार्थसिद्धि योग बनने से आपको खाने-पीने के कारोबार में लाभ का मौका मिल सकता है. बिजनेसमैन के लिए लाभ के योग बन रहे हैं, आप पर एक साथ कई कर्ज हैं. आवेदन आ सकते हैं. नौकरीपेशा जातक ऑफिस में अच्छे लीडर साबित होंगे, बॉस सार्वजनिक रूप से आपकी सराहना भी कर सकते हैं.

स्वास्थ्य की दृष्टि से दिन सामान्य रहेगा. कार्यस्थल पर टीम एकता बनाए रखते हुए आप अपना प्रोजेक्ट पूरा करेंगे. प्रेम और जीवनसाथी के बीच संबंधों में सुधार आएगा. नई पीढ़ी को दुर्घटनाओं के प्रति सतर्क रहना होगा, तेज गति से गाड़ी नहीं चलानी होगी और उससे भी अधिक पैदल चलने में सावधानी बरतनी होगी. मैनेजमेंट के छात्र अपनी पढ़ाई में बेहतर प्रदर्शन करेंगे. आप दोस्तों के साथ घूमने का प्लान बना सकते हैं. यदि परिवार के सदस्यों के साथ आपके मतभेद हैं तो बातचीत के जरिए चीजों को सामान्य करने का प्रयास करें।

 

 

 

 

 

कन्या
व्यवसाय को सुचारू रूप से चलाने के लिए आपको नियमित गतिविधियों के साथ-साथ अतिरिक्त प्रयास भी करने होंगे. बिजनेसमैन को सोच-समझकर निवेश करना होगा, अभी दिख रहा लाभ भविष्य में नुकसान में बदल सकता है. नौकरीपेशा व्यक्ति के लिए खुद को हमेशा सही समझने की गलती महंगी पड़ सकती है, इसके कारण आप महत्वपूर्ण चीजों को नजरअंदाज कर देंगे.

कार्यस्थल पर किसी से बहस करने के बजाय अपने काम पर ध्यान देंगे तो दिन आपके लिए बेहतर रहेगा. यह बेहतर होगा. प्रेम और वैवाहिक जीवन में वाकयुद्ध हो सकता है. आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा. परिवार में आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ेगा. अचानक यात्रा से आपका तनाव बढ़ सकता है. गेम की स्थिति ऐसी है कि आप बोझिल और खाली महसूस करेंगे. स्पॉट अभ्यास करते समय सावधान रहें, आप घायल हो सकते हैं।

 

 

 

 

 

तुला
अगर आप बिजनेस में अच्छे नतीजों के चलते किसी नई जगह पर आउटलेट खोलने की योजना बना रहे हैं तो दोपहर 12.15 से 2.00 बजे के बीच ऐसा करें. बिजनेसमैन के लिए दिन आर्थिक रूप से अनुकूल है, यदि आपका पैसा फंसा हुआ था तो वह वापस मिल सकता है. कार्यस्थल पर आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ेगा, जिन्हें आप अपने स्मार्ट वर्क से आसानी से दूर कर पाएंगे.

नौकरीपेशा जातक को नए अवसरों के प्रति सचेत रहना होगा, क्योंकि मनपसंद क्षेत्र में काम करने का मौका मिल रहा है. मुलाकात की संभावना है. अपने प्यार और जीवनसाथी के साथ दिन रोमांच और रोमांस में बीतेगा. बालों का झड़ना और त्वचा की एलर्जी की समस्या आपकी टेंशन बढ़ा सकती है.

बेहतर इलाज कराएं. परिवार में कुछ मामलों में आपका हस्तक्षेप हो सकता है. पैतृक संपत्ति का लाभ मिल सकता है, घर से निकलते समय बड़ों का आशीर्वाद लेकर ही निकलें. मेडिकल छात्रों को अपने प्रयासों से भविष्य में अच्छे परिणाम मिलेंगे।

 

 

 

 

वृश्चिक
आप बिजनेस में कुछ नया करने की योजना बना सकते हैं. व्यवसायी को ग्राहकों की प्रतिक्रिया के आधार पर काम करना चाहिए. संभावना है कि इस आधार पर आप व्यवसाय में अच्छा सुधार लाने में सक्षम होंगे. कार्यस्थल पर वरिष्ठों की मदद से आपका कोई प्रोजेक्ट पूरा हो सकता है.

नौकरीपेशा व्यक्ति जिम्मेदारियों को बोझ न समझें, अन्यथा छोटा-मोटा काम भी पहाड़ जैसा लगने लगेगा. घर में किसी भरोसेमंद व्यक्ति का सहयोग मिलेगा, जिससे आप अपने दिल की बातें साझा करने में हल्कापन महसूस करेंगे उन्हें, परिवार में आपके व्यवहार में बदलाव से खुशी का माहौल बनेगा. ग्रहों के सहयोग से प्रेम और दांपत्य जीवन अद्भुत रहेगा.

छात्रों को जो भी प्रश्न कठिन लगते हैं, उन्हें छोड़ने की बजाय एक सूची बनाएं और फिर शिक्षक से पूछें स्तर पर केवल आपकी ही चर्चा होगी. प्रेमी जोड़ों को एक दूसरे का सहयोग करना होगा, यदि आप एक ही संस्था में कार्यरत हैं तो कार्य में भी सहयोग करना पड़ सकता है. खिलाड़ी कड़ी मेहनत से अपना रैंक बनाए रखने में सफल रहेंगे. अचानक यात्रा की योजना बन सकती है।

 

 

 

 

धनु
कारोबार में आ रही कठिनाइयों पर काबू पाकर आप अपने कारोबार को आगे बढ़ाएंगे. बिजनेसमैन अपने बिजनेस पार्टनर से कुछ भी न छुपाएं, अन्यथा वह इस बात पर नाराज हो सकते हैं. आप हर बार एम्प्लॉई ऑफ द मंथ का खिताब पाने की कोशिश करेंगे. नौकरीपेशा जातक की बॉस के साथ केमिस्ट्री अच्छी रहेगी, उनके सानिध्य में रहने से आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा. आप अधिक से अधिक समय अपने परिवार के साथ बिताएंगे.

आप लंबे समय के बाद अपने प्यार और जीवनसाथी के साथ किसी यात्रा पर जाने की योजना बना सकते हैं. इंजीनियरिंग छात्रों के लिए दिन परेशानियों भरा हो सकता है. आपको बहुत मजबूत रहना होगा, किसी भी तरह की नकारात्मक सोच आपकी ऊर्जा को कम कर सकती है. मौसम परिवर्तन का असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ेगा।

 

 

 

 

 

मकर
व्यापार में बुकिंग खाली होने से व्यापारी अवसाद में रहेगा. कारोबारी महत्वपूर्ण दस्तावेज संभालकर रखें. लापरवाही के कारण इसके खोने की आशंका है. कार्यस्थल पर उच्च अधिकारियों को आपके काम पर संदेह हो सकता है. नौकरीपेशा व्यक्ति को अवसरों का चयन बहुत सोच-समझकर करना चाहिए. क्योंकि गलत फैसले आपको गर्त में गिरा सकते हैं.

आपके प्यार और जीवनसाथी की कोई गलती आपको दुखी कर सकती है. यदि आप घर के मुखिया हैं तो परिवार के सदस्यों के बीच सामंजस्य बनाए रखने का प्रयास करें, अन्यथा परिवार का माहौल नकारात्मकता की ओर बढ़ जाएगा. संभव है कि आपकी किसी गलती के कारण परिवार में रिश्ते खराब हो जाएं.

इसलिए अगर रिश्ते में दरार आ जाए तो दरार को सुधारें रिश्ते को नहीं. नई पीढ़ी को इमोशनल होने की बजाय प्रैक्टिकल होकर काम करना होगा. क्योंकि भावुक होकर काम करने से आपको नुकसान हो सकता है. अपने खान-पान का ध्यान रखें. यात्रा करने से आपका प्रदर्शन खराब हो सकता है।

 

 

 

 

कुंभ
सर्व अमृत, गजकेसरी, सवार्थसिद्धि योग बनने से आपको बिजनेस में अच्छे मौके मिल सकते हैं. कार्यस्थल पर आपकी जिम्मेदारी बढ़ सकती है. आपको कोई अच्छी खबर भी मिल सकती है. नौकरीपेशा व्यक्ति यदि लंबे समय से अपने करियर को बेहतर बनाने के लिए कोई योजना बना रहे थे तो अब उस योजना को सक्रिय करने का समय आ गया है. किसी पुराने काम को लेकर अचानक यात्रा हो सकती है.

प्रेम और दांपत्य जीवन में दिन आपके लिए यादगार रहेगा. विद्यार्थियों, कलाकारों और खिलाड़ियों के लिए दिन कुछ न कुछ सिखाएगा. सामाजिक स्तर पर किसी कार्यक्रम में आपकी उपस्थिति आवश्यक रहेगी. संगत का प्रभाव नई पीढ़ी पर पड़ेगा और यह बदलाव सकारात्मक होगा, क्योंकि लोगों को देखकर आप भी अपडेट रहने का प्रयास करेंगे. परिवार में सभी लोग आपके फैसले पर सहमत होंगे. अपने छोटे बच्चों के स्वास्थ्य का ध्यान रखें, खेल-खेल में हो सकता है वे आपसे कुछ न कहें, लेकिन आपको उन पर नजर रखनी होगी।

 

 

 

 

 

मीन
बिजनेस में निवेश की योजना बन सकती है. बिजनेसमैन को डूबा हुआ पैसा मिलने की संभावना है, पैसा मिलने के बाद इस सही प्रोजेक्ट में निवेश करें. सर्व अमृत, गजकेसरी, सवार्थसिद्धि योग बनने से कार्यस्थल पर हर कोई आपकी और आपके टीम मैनेजमेंट की सराहना करेगा. विशेषकर नौकरीपेशा जातक के लिए दिन उपलब्धियों भरा रहेगा. स्वास्थ्य में सुधार होगा.

प्यार और जीवनसाथी के साथ दिन मौज-मस्ती में बीतेगा. छात्रों को गुरुओं से नई तकनीक सीखने को मिलेगी. किसी भी फैसले में परिवार के बड़ों का सहयोग मिलेगा, आप उनके साथ बाहर डिनर का प्लान बना सकते हैं, जहां सभी आनंद लेंगे.

नई पीढ़ी को अपनी दिनचर्या नियमित करनी होगी, इसके लिए नियमों का पालन करें, सुबह जल्दी उठें और योग करें. यात्रा में होने वाले खर्च से आप चिंतित रहेंगे. “यदि आय पर्याप्त नहीं है तो व्यय पर नियंत्रण रखें. अगर जानकारी पर्याप्त नहीं है तो शब्दों पर नियंत्रण रखें।