आज 10 अप्रैल का दिन बुधवार, क्या कहते है आपकी किस्मत के सितारे, जानिए अपना राशिफल…….

मेष
बुधादित्य, गजकेसरी, विश्कुंभ योग के बनने से वर्कस्पेस पर आपके कार्य से वरिष्ठ खुश होंगे, जिससे उनका प्रमोशन होने की भी संभावना है. बिजनेसमैन को कर्मचारी का भुगतान सही समय पर करना है और यदि कोई एडवांस भी मांगता है, तो उसे निराश न करें.

बिजनेसमैन को थोड़ा संभलकर रहना होगा, क्योंकि आर्थिक नुकसान होने की संभावना है. नई पीढ़ी की महत्वाकांक्षी कंपलिट की निराशा है, लेकिन फिर भी आपको उम्मीद का दामन नहीं छोड़ना है और मेहनत करना है. विवाद की वजह आपकी तरफ से न हो इस बात का खास ध्यान. वह प्रशंसा का अनुभव करता है।

 

 

 

 

वृषभ
काम को लेकर व्यस्तता का माहौल रहेगा, आप अपने काम पर ही ध्यान दें तो अच्छा रहेगा. नौकरीपेशा व्यक्ति किसी कंपनी से अनुबंध के आधार पर जुड़ा होता है, उसे अपना काम बहुत ईमानदारी से करना होता है. हां, अगर काम गलत हुआ तो कंपनी पर जुर्माना लगाया जा सकता है.

व्यापारी वर्ग को धन की बर्बादी रोकनी होगी, ग्रहों की स्थिति को देखते हुए अनावश्यक कार्यों में धन खर्च हो सकता है. कारोबारी की प्लानिंग किसी कारणवश क्रियान्वित नहीं हो पाई, उसे क्रियान्वित करने के लिए पुनः प्रयास करना चाहिए. युवा रचनात्मक और अपने मनपसंद काम करने से ऊर्जावान महसूस करेंगे, साथ ही मनपसंद काम करने में उनकी रुचि भी बढ़ेगी.

चाहे परिस्थिति कैसी भी हो, पारिवारिक जिम्मेदारियों से कभी पीछे न हटें, कर्तव्य निर्वहन में अपना पूरा योगदान दें. लीवर संबंधी रोग होने की संभावना है. विद्यार्थियों को पढ़ाई और मनोरंजन के बीच संतुलन बनाकर रखना होगा. नकारात्मक ग्रहों की स्थिति आपको मनोरंजन की ओर अधिक आकर्षित कर सकती है।

 

 

 

 

मिथुन
रोजमर्रा के कामकाज के अलावा कार्यस्थल पर आपको कोई नया काम करने को मिल सकता है. जिसे वह पूरे मन से निभाएंगे. नौकरीपेशा व्यक्ति को ऐसे काम पर अधिक ध्यान देना होगा, जो काफी समय से पेंडिंग लिस्ट में शामिल है. बिजनेसमैन के लिए दिन कुछ खास नहीं है, जहां एक तरफ आमदनी में कमी होगी तो वहीं दूसरी तरफ खर्चों की लिस्ट भी बनेगी.

यह पहले से ज्यादा लंबा हो सकता है. कारोबारी कठिन परिश्रम करने के बाद ही सफलता हासिल कर पाएंगे. यदि छात्र, कलाकार और खिलाड़ी किसी मुश्किल में फंस जाएं तो वरिष्ठों या दोस्तों से पूछना बेहतर रहेगा, उनकी सलाह आपके काम आएगी. अपने व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद आपको अपने प्रियजनों के लिए समय निकालना चाहिए. काम के साथ-साथ अपनों को समय देना भी जरूरी है.

नई पीढ़ी को सिर्फ पढ़ाई पर ही नहीं बल्कि अन्य समसामयिक विषयों पर पकड़ बनाने पर भी ध्यान देना चाहिए. माता के स्वास्थ्य को लेकर जो भी तनाव था, वह कुछ हद तक कम हो जाएगा क्योंकि उनके स्वास्थ्य में सुधार होता दिख रहा है।

 

 

 

 

कर्क
ऑफिस की किसी महत्वपूर्ण बैठक में भाग लेने का मौका मिल सकता है, खुद को तैयार रखें. नौकरीपेशा व्यक्ति को अगर काम धीरे-धीरे करने की आदत है तो इसे बदल लें और पूरी तरह सक्रिय होकर काम पूरा करें.

बुधादित्य, गजकेसरी, विष्कुंभ योग बनने से प्रतियोगी परीक्षाओं के मद्देनजर कोचिंग संस्थान चलाने वालों के केंद्रों पर छात्रों की संख्या में वृद्धि होने की प्रबल संभावना है, जिससे उन्हें लाभ होने की प्रबल संभावना है. इस क्षेत्र से जुड़े कारोबारी.

बिजनेसमैन बिजनेस रिलेटेड प्लानिंग के लिए विशेषज्ञों की सलाह मददगार साबित होगी, इसलिए बिजनेस रिलेटेड प्लानिंग करने से पहले किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेना न भूलें.

विद्यार्थी, कलाकार और खिलाड़ी खुद को ऊर्जा से भरपूर और सकारात्मक रखें, क्योंकि आपको साथ-साथ कार्यक्षेत्र से जुड़ी चीजों पर भी काम करना होगा. कामकाज की जिम्मेदारी मिल सकती है. नए रिश्तों को थोड़ा समय देने की जरूरत है.

अविश्वास और संवादहीनता के कारण रिश्ते की डोर कमजोर हो सकती है. मिर्च-मसालेदार भोजन से परहेज करें. पड़ोसियों के साथ तालमेल बनाए रखें, अपनी सुविधा के अनुसार उनका हालचाल पूछें।

 

 

 

 

 

सिंह
कार्यक्षेत्र में न चाहते हुए भी आपको ऑफिस की कई जिम्मेदारियों का बोझ उठाना पड़ सकता है. नौकरीपेशा व्यक्ति को भाग्य के भरोसे बेकार नहीं बैठना चाहिए, उन्हें अपने करियर में आगे बढ़ने का रास्ता खुद ही खोजना होगा.

बिजनेसमैन को आर्थिक लाभ पाने के लिए अपने प्रयास बढ़ाने होंगे. कड़ी मेहनत के साथ आगे बढ़ें जिसका फल अवश्य मिलेगा. परिश्रम ही जीवन है और आलस्य रोग है, शरीर के हर अंग का जीवन इसी में है कि वह अपना कार्य करे. व्यवसायी व्यवसाय को विदेशी समाज से जोड़ने का प्रयास कर रहा था. तो उनके लिए दिन अच्छा है.

विद्यार्थियों के लिए दिन बहुत अच्छा रहने वाला है, उन्हें न केवल घर में बल्कि बाहर भी बड़ों का आशीर्वाद, प्यार और स्नेह मिलेगा. जो लोग घर से दूर रहते हैं उनके माता-पिता उनके पास जा सकते हैं, ऐसे में उनके स्वागत और सम्मान में कोई कमी नहीं आएगी. देने का ख्याल रखना होगा.

नई पीढ़ी को अन्य चीजों के साथ-साथ अच्छे संस्कार भी अपनाने होंगे, संस्कार विहीन व्यक्ति पशु के समान माना जाता है. परिवार की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए जरूरत से ज्यादा पैसा खर्च करने से बचना होगा. आपको पेट दर्द का सामना करना पड़ सकता है।

 

 

 

 

कन्या
कार्यस्थल पर बॉस के सामने अपने ज्ञान का बखान करने से बचें अन्यथा यह आपको परेशानी में डाल सकता है. अगर नौकरीपेशा व्यक्ति को ऑफिस में प्रमोशन नहीं मिलता है या उसकी मेहनत का फल नहीं मिलता है तो उसे अपने बॉस से शिकायत करनी चाहिए. खिलाफ कोई टिप्पणी न करें.

व्यापारी वर्ग दूसरों के बहकावे में आकर स्वयं को गुमराह न करें, अन्यथा यह अपने पैर पर कुल्हाड़ी मारने जैसा होगा. हमेशा अपने विवेक का प्रयोग करें. कारोबारी व्यवसाय से संबंधित दस्तावेज तैयार रखें, क्योंकि अधिकारी किसी भी समय जांच के लिए आ सकते हैं.

छात्रों, कलाकारों और खिलाड़ियों को उसी क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा करनी चाहिए जिसमें वे कुशल हों और अन्यथा बेकार प्रतियोगिताओं में भाग लेने से बचें. यह सिर्फ समय की बर्बादी होगी. अपने व्यवहार की कमियों को दूर करने का प्रयास करें.

इसके साथ ही आपको परिवार और कार्यस्थल पर सभी के साथ अच्छा व्यवहार करना होगा. जीवनसाथी की बातों को नजरअंदाज करने से तालमेल बिगड़ सकता है, अगर तुरंत समाधान न किया गया तो समस्या गंभीर हो सकती है. डिप्रेशन के मरीज को अपने डॉक्टर के संपर्क में रहना चाहिए।

 

 

 

 

 

तुला
कार्यस्थल पर कार्य करते समय तकनीकी साधनों का प्रयोग करें, जिससे मेहनत और समय दोनों की बचत होगी. नौकरीपेशा व्यक्ति के कार्यस्थल पर स्थानांतरण तथा दूर राज्य में स्थानांतरण जैसी स्थिति बन रही है. ऐसा होने की प्रबल संभावनाएं हैं.

व्यापारी को व्यापार से जुड़े सभी प्रकार के निर्णय लेने में आसानी होगी. व्यापारी वर्ग की बात करें तो उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर होगी और आय में वृद्धि होगी. परीक्षा नजदीक देखकर विद्यार्थियों को बिना समय बर्बाद किए दोस्तों के साथ ग्रुप स्टडी करना फायदेमंद रहेगा. कठिन विषयों पर उनकी पकड़ मजबूत होगी.

अपने जीवनसाथी के साथ किसी अनावश्यक मुद्दे पर विवाद हो सकता है, जितना हो सके शांत रहने का प्रयास करें. अनावश्यक कारणों से मन में उलझन रहेगी, इसका एक कारण बिगड़ता स्वास्थ्य भी हो सकता है. ग्रहों की स्थिति नई पीढ़ी पर आलस्य हावी कर सकती है, आलस्य से बचें और सक्रिय रहकर काम करें।

 

 

 

 

 

वृश्चिक
कार्यस्थल पर सहकर्मियों के साथ समन्वय उत्तम रहेगा. आपको काम में सफलता भी मिलेगी. लेकिन नौकरीपेशा व्यक्ति कार्यस्थल पर वही गलती दूसरी बार करने से बचें, अन्यथा आपकी छवि खराब होगी. अगर आप कोई नया व्यवसाय शुरू करने जा रहे हैं तो बड़ों का आशीर्वाद लेना न भूलें और काम शुरू करें.

शाम 5.15 से 6.15 बजे के बीच पूरे उत्साह के साथ शुरुआत करें. बिजनेसमैन के लिए व्यापारिक यात्रा के योग बन रहे हैं. किसी दूसरे शहर की यात्रा करते समय किसी अनजान व्यक्ति पर भरोसा करने से बचें. छात्रों, कलाकारों और खिलाड़ी मित्रों के साथ नई परियोजना. वे योजनाएं बना सकते हैं जिसमें उन्हें पूरी सफलता मिलेगी.

अगर घर में बिजली का कोई काम पेंडिंग है तो उसे समय रहते पूरा कर लें क्योंकि घर में आग लगने की आशंका है. सभी सुरक्षा उपायों के प्रति सतर्क रहें. जिन लोगों का दांपत्य जीवन पिछले कुछ दिनों से परेशान चल रहा था उनमें सुधार देखने को मिल रहा है.

घर के बुजुर्गों के आतिथ्य में कोई कमी न रखें, आगे बढ़कर उनकी जरूरतों को पूरा करें. ऐसा करने का प्रयास करें. बदलते मौसम के कारण गठिया से पीड़ित लोगों की दर्द की समस्या बढ़ सकती है।

 

 

 

 

धनु
कार्यस्थल पर आप ऑफिस का काम बिना किसी रुकावट के पूरा कर पाएंगे. नौकरीपेशा जातक को करियर के क्षेत्र में बड़ी सफलता मिलेगी, कुछ नए अधिकार आपके हाथ आएंगे और आपका रुतबा भी बढ़ेगा. अगर आप बिजनेस में लोन को लेकर कई दिनों से बैंक के चक्कर लगा रहे थे तो आपको राहत मिलने वाली है. बैंक के कारण रुके हुए काम पूरे होंगे.

बिजनेसमैन को एक बात जान लेनी चाहिए कि बिना मेहनत के सफलता नहीं मिलेगी, इसलिए मेहनत करने से पीछे न हटें. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं को पढ़ाई के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना चाहिए.

घर की सुख-सुविधाओं में वृद्धि होगी. आपके साथ-साथ घर के सभी लोगों के चेहरे पर खुशी आएगी. माता के स्वास्थ्य में अचानक गिरावट की आशंका है, इसलिए उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखें. विशेष सावधानी बरतनी होगी. नई पीढ़ी को पुरानी गलतियों से कुछ सीखने की कोशिश करनी चाहिए, जो गलतियां हो चुकी हैं उन्हें दोहराने से बचें।

 

 

 

 

 

मकर
यदि आप कार्यस्थल पर टीम लीडर हैं तो अपने सहकर्मियों पर सख्त नियम न थोपें, उनके साथ अपना रवैया ठीक रखें तभी वे पूरे मन से काम करेंगे. नौकरीपेशा व्यक्ति के करियर में कठिन परिस्थितियाँ उत्पन्न होती नजर आ रही हैं.

किसी सहकर्मी का बदला हुआ रवैया आपकी परेशानी और बढ़ा सकता है. बिजनेस में आपके करीबी लोग आपका मनोबल बढ़ाने में मदद करेंगे, अगर आपको सही दिशा-निर्देश मिलेंगे तो आप बिजनेस के लिए नई योजना बना पाएंगे. व्यवसायी को बड़ी मात्रा में धन का लेन-देन उचित जानकारी के साथ करना चाहिए, क्योंकि भविष्य में लेन-देन को लेकर कुछ विवादास्पद मामले सामने आ सकते हैं.

संतान के स्वास्थ्य का ध्यान रखें, क्योंकि वह अचानक बीमार पड़ सकती है. विद्यार्थियों, कलाकारों और खिलाड़ियों को केवल भविष्य की कल्पना में समय बर्बाद करने से बचना चाहिए. यह समय सिर्फ कल्पना करने का नहीं, बल्कि कुछ करने का है.

अपने रिश्तेदारों से न केवल मिल कर बल्कि फ़ोन के ज़रिए संपर्क में रहने का प्रयास करें, उनका हालचाल लेते रहें, साथ ही अपने बड़े भाई के साथ भी मधुर संबंध बनाए रखें. अपने रिश्तों की कमियों को उजागर न करें. ऐसा होने दो, नहीं तो कोई बाहरी व्यक्ति इसका फायदा उठा सकता है. काम के साथ-साथ आराम भी करते रहें, अनिद्रा सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है।

 

 

 

 

 

कुंभ
कार्यस्थल पर कामकाज को लेकर नई जिम्मेदारियां लेने के लिए पूरी तरह तैयार रहें. पिछली जिम्मेदारियों के साथ-साथ नई जिम्मेदारियां भी आ सकती हैं. बुधादित्य, गजकेसरी, विष्कुंभ योग बनने से बिजनेसमैन को अच्छा मुनाफा मिलने की संभावना है.

व्यापारी वर्ग को इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए कि स्टॉक कम न होने पाए, साथ ही कर्मचारी लोगों को भी सतर्क रहने की सलाह दें. उन्हें अपने जीवन साथी के स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहना होगा, उन्हें भी लापरवाही न बरतने की सलाह दें. कलाकारों और खिलाड़ियों को किसी काम से दूसरे शहर की यात्रा करनी पड़ सकती है.

हड्डी रोग के रोगी को व्यायाम करना चाहिए ताकि उन्हें दर्द से राहत मिल सके. अगर घर के बड़े-बुजुर्ग उदास रहते हैं तो उनसे बात करें और लोगों से मिलने-जुलने से जुड़े काम करने के लिए भी प्रेरित करें. सफलता कड़ी मेहनत मांगती है, इसलिए जिन युवाओं को सरकारी नौकरी मिली है. नौकरी का सपना देखने वालों को कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी।

 

 

 

 

 

मीन
कार्यस्थल पर पूरा दिन खुशियों से भरा रहेगा, जिससे सभी से खुश होकर बात करेंगे और काम भी पूरे मन से करेंगे. नौकरीपेशा व्यक्ति को ऑफिस की गोपनीयता बनाए रखने में मदद मिलेगी. आवश्यकता 5जी नेटवर्क के बाजार में आने से दूरसंचार से जुड़े कारोबारियों को अच्छा मुनाफा मिलने की प्रबल संभावना है.

कारोबार को लेकर आपने जो भी प्लानिंग की थी, उसका परिणाम मिलने में थोड़ी देरी हो सकती है. नई पीढ़ी अपने व्यवहार और हास्य की भावना के साथ. लोगों का दिल जीतने में सफल रहेंगे. जिससे वह सबके चहेते बन जायेंगे. आपके प्रयासों से घर का माहौल अच्छा रहेगा. सबके साथ बैठें और हंसी-मजाक करें, हो सके तो कहीं बाहर जाने का प्लान बनाएं.

बिना परिवार के इस दुनिया में इंसान अकेला है. बच्चा बड़ा हो या छोटा, उससे बात करते रहें, उसकी दिनचर्या, दोस्तों आदि के बारे में आपको पता होना चाहिए. बुजुर्गों की सेहत का ख्याल रखें, लंबे समय से रूटीन चेकअप नहीं कराया है तो ध्यान दें और आवश्यक परीक्षण करवाएं।