अब गन्ना खरीद कीमत में 8 फीसदी की बढ़ोतरी, मोदी सरकार ने चुनाव से पहले दिया तोहफा…..

देहरादून: लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गन्ने का उचित और लाभकारी मूल्य 25 रुपये बढ़ाकर 340 रुपये प्रति क्विंटल करने की मंजूरी दी है।कैबिनेट ने गन्ना खरीद में 8 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने चीनी सीजन 2024-25 के लिए गन्ने के उचित और लाभकारी मूल्य (एफआरपी) को 10.25% की चीनी रिकवरी दर पर 340 रुपये प्रति क्विंटल पर मंजूरी दे दी। यह गन्ने की ऐतिहासिक कीमत है, जो चालू सीजन 2023-24 के लिए गन्ने की एफआरपी से लगभग 8% अधिक है।

संशोधित एफआरपी 10 फरवरी से लागू होगी।केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि किसानों को गन्ने का उचित और उचित मूल्य सुनिश्चित करने के लिए आगामी गन्ना सीजन के लिए 1 अक्टूबर, 2024 से 30 सितंबर, 2025 की अवधि में मूल्य तय करने का निर्णय लिया गया है। चीनी मिलों द्वारा वर्ष 2024-25 के लिए कीमत 340 रुपये प्रति क्विंटल तय करने का निर्णय लिया गया है, जो पिछले वर्ष 315 रुपये थी, जो इस वर्ष बढ़कर 340 रुपये प्रति क्विंटल हो गई है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अंतरिक्ष क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) नीति में संशोधन को मंजूरी दे दी।

अब, उपग्रह उप-क्षेत्र को ऐसे प्रत्येक क्षेत्र में विदेशी निवेश के लिए परिभाषित सीमाओं के साथ तीन अलग-अलग गतिविधियों में विभाजित किया गया है। सरकार ने अंतरिक्ष क्षेत्र में एफडीआई मानदंडों को सरल बनाया है।केंद्रीय मंत्रिमंडल ने निम्नलिखित अतिरिक्त गतिविधियों को शामिल करके राष्ट्रीय पशुधन मिशन में और संशोधन को मंजूरी दी।

घोड़ा, गधा, खच्चर, ऊंट के लिए उद्यमिता की स्थापना के लिए व्यक्तियों, एफपीओ, एसएचजी, जेएलजी, एफसीओ और धारा 8 कंपनियों को 50 लाख तक की 50% पूंजी सब्सिडी प्रदान की जाएगी। साथ ही घोड़े, गधे और ऊंट के नस्ल संरक्षण के लिए भी राज्य सरकार को सहायता दी जाएगी। केंद्र सरकार 10 करोड़ देगी। घोड़े, गधे और ऊंट के लिए वीर्य स्टेशन और न्यूक्लियस प्रजनन फार्म की स्थापना होगी।