उत्तराखंड के उत्तरकाशी स्कूल में कक्षा की छत से टूटकर गिरा प्लास्टर, जान बचाकर भागे पढ़ाई कर रहे छात्र……

देहरादून: वर्ष 2010-11 में बने राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय रस्टाड़ी का भवन डेढ़ दशक में ही जीर्ण-क्षीर्ण हो गया है। हल्की बारिश होने पर भी विद्यालय की छत से सीमेंट झड़ना शुरू हो जाता है।

उत्तराखंड में नौगांव विकासखंड के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय रस्टाड़ी में शुक्रवार को बारिश के कारण एक कक्ष की छत से प्लास्टर टूटकर छात्रों पर गिर गया। हादसे से मौके पर चीख पुकार मच गई, हालांकि किसी छात्र या शिक्षक को चोट नहीं आई है। लेकिन घटना के बाद से छात्रों में दहशत का माहौल है। खंड शिक्षा अधिकारी ने स्कूल को पंचायत भवन में शिफ्ट करने के निर्देश दिए हैं।

वर्ष 2010-11 में बने राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय रस्टाड़ी का भवन डेढ़ दशक में ही जीर्ण-क्षीर्ण हो गया है। हल्की बारिश होने पर भी विद्यालय की छत से सीमेंट झड़ना शुरू हो जाता है। ग्रामीण कई बार विभागीय अधिकारियों को स्थिति से अवगत करवा चुके हैं। लेकिन किसी ने इसकी सुध नहीं ली।

ग्राम प्रधान सीमा सेमवाल ने बताया कि शुक्रवार सुबह विद्यालय में कक्षाएं चल रहीं थीं। उसी दौरान कक्षा आठवीं के कक्ष की छत से सीमेंट और बजरी टूटकर नीचे गिर गईं। छत टूटते ही छात्र-छात्राएं और शिक्षक दौड़कर बाहर आए। घटना में किसी को चोट नहीं आई है।

ग्राम प्रधान सीमा सेमवाल का कहना है कि घटना से बच्चे डरे हुए हैं। यदि भवन की मरम्मत नहीं की गई तो बरसात में कभी भी बड़ी घटना हो सकती है। विद्यालय की छत जगह-जगह से खोखली हो चुकी है, जो कभी भी भरभरा कर गिर सकती है।

इधर, प्रभारी खण्ड शिक्षाधिकारी नौगांव बृजमोहन सिंह चौहान का कहना है कि सुरक्षा की दृष्टि से अग्रिम आदेशों तक बच्चों को पंचायत भवन में शिफ्ट कर पढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। जीर्ण-क्षीर्ण विद्यालय की रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेजी जाएगी।