अलविदा किंग!विराट कोहली अब अंतरराष्ट्रीय T20 मैच अब नहीं खेलेंगे। उन्होंने ऐलान कर दिया है कि ये उनका अंतिम T20WorldCup है।…….

देहरादून: अलविदा किंग! इससे बेहतर क्या हो सकता है। विश्व कप फाइनल का सर्वश्रेष्ठ स्कोरर बन कर और ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ का ख़िताब लेकर जाना – इससे अच्छा क्या? #ViratKohli ने इस टीम को अपना खून-पसीना दिया है, रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड ध्वस्त किए हैं। हर फॉर्मेट में महान है ये खिलाड़ी!

भारतीय क्रिकेट टीम ने आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में साउथ अफ्रीका को 7 रनों से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया। भारत दूसरी बार चैंपियन बना। इससे पहले 2007 में पाकिस्तान को हराकर भारत ने खिताब जीता था।

भारत ने रोहित की कप्तानी में अब जाकर दूसरी बार खिताब जीता। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 177 रनों का लक्ष्य दिया था, वहीं आखिरी ओवर में हार्दिक पांड्या ने 16 रनों का बचाव कर टीम को जीत दिलाई। हालांकि, जीत के साथ ही विराट कोहली रो पड़े। उन्होंने रोते हुए ऐलान कर दिया कि यह उनका आखिरी टी20 मैच है और अब युवाओं को मौका देंगे।

कोहली ने कहा, ”यह मेरा आखिरी टी20 विश्व कप था, यह वही था जो हम हासिल करना चाहते थे। एक दिन आपको लगता है कि आप रन नहीं बना सकते और ऐसा हो जाता है, भगवान महान है। बस मौका, अभी या कभी नहीं जैसी स्थिति। यह भारत के लिए खेलते हुए मेरा आखिरी टी20 मैच था।”

उन्होंने आगे कहा, ”हम उस कप को उठाना चाहते थे। हाँ, मैंने किया, यह एक खुला रहस्य था। ऐसा कुछ नहीं जिसे मैं हारने पर भी घोषित नहीं करने वाला था। अगली पीढ़ी के लिए टी20 खेल को आगे ले जाने का समय आ गया है। हमारे लिए यह एक लंबा इंतजार रहा है, एक ICC टूर्नामेंट जीतने का इंतजार। आप रोहित जैसे किसी खिलाड़ी को देखें, उसने 9 टी20 विश्व कप खेले हैं और यह मेरा छठा है। वह इसका हकदार है।”