उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान, दीवाली से पहले झमाझम बारिश, इस दिन दस्तक देगी कड़ाके की ठंड…….

देहरादून: उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदल रहा है, पहाड़ से लेकर मैदान तक ठंड ने दस्तक दे दी है। मैदानी इलाकों में जहां दिन में गर्मी का एहसास बना हुआ है वहीं पहाड़ों में सर्द हवाएं चलने से ठिठुरन भरी सर्दी पड़ने लगी है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अक्टूबर आखिर तक पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी के बाद प्रदेश भर में कड़ाके की ठंड का दौर शुरू हो जाएगा। ला नीना के प्रभाव से इस साल कड़ाके की सर्दी पड़ने की संभावना जताई गई है।

मौसम पूर्वानुमान।
मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक आज रविवार 20 अक्टूबर को बागेश्वर, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ जिलों समेत ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। वहीं, निचले इलाकों में मौसम सामान्य रह सकता है। पारा भी एक से दो डिग्री सेल्सियस तक गिरने के आसार हैं। राज्य में पहाड़ से लेकर मैदान तक आंशिक बादल मंडरा रहे हैं। खासकर ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बारिश और बर्फबारी से आसपास के क्षेत्रों में ठिठुरन बढ़ रही है।

दिवाली से पहले बारिश बर्फबारी के आसार।
मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार फिलहाल अगले चार- पांच दिन प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है वहीं पर्वतीय इलाकों में कहीं-कहीं बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग की मानें तो अक्टूबर आखिरी सप्ताह में हल्का पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश के साथ ही पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी भी हो सकती है। जिसके बाद तापमान में 4 से 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने से ठंड में बढ़ोतरी के आसार हैं।