उत्तराखंड की राजधानी में यूपीसीएल एमडी के आवास पर लगा प्रदेश का पहला स्मार्ट प्रीपेड मीटर, अफसरों के घर से शुरुआत……

देहरादून: आवासीय भवनों से प्रदेश के पहले स्मार्ट प्रीपेड मीटर की शुरुआत की गई। आरडीएसएस योजना के तहत प्रदेश के 15.87 लाख उपभोक्ताओं के लिए यह योजना शुरू हुई है।

राजधानी में बुधवार को प्रदेश का पहला स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाया गया। इसकी शुरुआत यूपीसीएल के एमडी के कैंप कार्यालय आवास से की गई है। जल्द ही प्रदेश के 16 लाख उपभोक्ताओं के घरों पर प्रीपेड मीटर लगाए जाएंगे।

यूपीसीएल मुख्यालय स्थित आवासीय भवनों से प्रदेश के पहले स्मार्ट प्रीपेड मीटर की शुरुआत की गई। आरडीएसएस योजना के तहत प्रदेश के 15.87 लाख उपभोक्ताओं के लिए यह योजना शुरू हुई है। पहले ही दिन यूपीसीएल के निदेशक परियोजना, निदेशक वित्त, अधिशासी निदेशक मानव संसाधन, मुख्य अभियंता और अधिशासी अभियंता के आवास पर भी स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए गए।

एमडी अनिल कुमार ने बताया कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की शुरुआत तीनों ऊर्जा निगमों के अफसरों, कर्मचारियों के आवास से होगी। इसके बाद सभी सरकारी विभागों में प्रीपेड मीटर लगाए जाएंगे। सबसे अंत में आम उपभोक्ताओं के घरों पर चरणबद्ध तरीके से मीटर लगाए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि इसमें न्यूनतम 100 रुपये का रिचार्ज किया जा सकेगा। स्मार्ट मीटर से जुड़ी सभी सूचनाएं मोबाइल एप के माध्यम से मिलेंगी। बिजली बिलों के झंझट से छुटकारा मिलेगा। प्रदेश में बिजली चोरी रुकेगी।